Friday 24 January 2014

press release from wwf india on 16/01/2014


प्रेस विज्ञप्ति 16 जनवरी 2014

“हमारे तलब हमारी धरोहर” नमक अभियान से रामगंगा मित्रों ने की पवित्र रामगंगा कों बचाने की शुरुआत

यह अभियान विश्व जलाशय दिवस 2 फरवरी से शुरू होकर  विश्व जल दिवस 22  मार्च तक चलेगा

 

डब्लू डब्लू एफ इंडिया द्वारा रामगंगा कों बचने के लिए चलाये जा रहे अभियान “रामगंगा के लिए जीवन, जीवन के लिए रामगंगा” के अंतर्गत आज दिनांक 16.01.2014 कों डब्लू डब्लू एफ के क्षेत्रीय कार्यालय “रामगंगा चौपाल” पर सभी रामगंगा मित्रों की बैठक का आयोजन किया गया जिसमे 50 से अधिक लोगों ने भाग लिया. बैठक में उपस्थित सभी रामगंगा मित्रों कों शहर के तालाबो के महत्व के बारे में बताया गया. सभी तालब व् झीले प्राकृतिक संभरण संरचनाये है जो वर्षा के जल कों संचित करते है तथा भूजल के स्तर कों भी संतुलित बनाये रखते है. इन जलाशयों से भूजल प्रवाह की पूर्ती होती है जिससे रामगंगा नदी का प्रवाह भी बना रहता है. इस प्रकार शहर के जल निकायों के लुप्त होने से सीधे तौर पर रामगंगा नदी के प्रवाह पर असर पड़ता है. इसके अतिरिक्त इन जलाशयों के लुप्त होने से शहर के भूजल का स्तर भी प्रभावित होता है इस तरह रामगंगा नदी का परस्थितिकिये स्वास्थ्य इन जलाशयों के स्वास्थ्य पर निर्भर करता है. रामगंगा नदी कों पुनर्जीवित करने के लिए इन जलाशयों का संरक्षण अति आवश्यक है.

शहर के तालाबो कों बचाने व् उनकी स्थिति कों सुधारने के उद्देश्य से डब्लू डब्लू एफ. ने नगर निगम, जिला प्रशासन मुरादाबाद व् सभी रामगंगा मित्रों के सहयोग से “हमारे तालाब हमारी धरोहर” नमक अभियान शुरू करने जा रहा है जिसकी शुरुआत विश्व जलाशय दिवस २ फरवरी २०१४ से होगी. इस अभियान के मुख्य उद्द्श्ये मुरादाबाद शहर के विभिन्न वार्डो व् क्षेत्रो में स्थित तालाबो कों चिन्हित करना, उनकी गड़ना करना तथा उन्हें पुनर्जीवन व् संरक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से उन्हें अपनाना है.     

रामगंगा मित्रों का इस अभियान की सभी गतिविधयो में महत्वपूर्ण योगदान होगा. सभी रामगंगा मित्र अपने अपने क्षेत्रो में इन तालाबो के परिस्थ्तिकिये स्वास्थ्य की भी जाँच करेंगे.

बैठक में सभी रामगंगा मित्रों के साथ मिलकर इस अभियान को शुरू करने की रणनीति भी बनाई गई तथा ये निर्णय लिया गया की परामर्श समूह के सदस्य अपने अपने क्षेत्रो में मेंटर की भूमिका निभाएंगे जो उस क्षेत्र के रामगंगा मित्रों के साथ मिलकर वहाँ के तालाबो कों चिन्हित करके उनके बारे में जानकारी एकित्र करेंगे.

इसके अतिरिक्त मुरादाबाद शहर वासियों से भी इस अभियान से जुड़ने का भी आहान किया गया जिसके लिए 0591-2454486  पर संपर्क क किया जा सकता है. बैठक में रामगंगा मित्र परामर्श समूह के सदस्य  श्री मैराजुद्दीन, श्री रियाज़ अहमद, श्री बी.एन.के जोहरी आदि व् डब्लू डब्लू एफ के गरिमा डिमरी, शुचि वोरा, डा. मो. आलम व् नेहा भटनागर आदि उपस्थित रहे.

 
 
 
 
 
 
 


 

No comments:

Post a Comment