Thursday 2 January 2014

press note 18/12/2013


मुरादाबाद दिसम्‍बर १८, २०१३ (सू0वि0)

       मुरादाबाद के गरीब और जरुरत मंद लेागों केा आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के साथ साथ छात्र छात्राओं को शारीरिक और मानसिक बौध्‍दधिक उन्‍नति के अवसर प्रदान करने के साथ साथ विद्यालयों की स्‍थापना तथा ग्रामीण क्षेत्रों में छात्र छात्राओं की शिक्षा व्‍यवस्‍था कराने के लिए जिलाधिकारी मुरादाबाद श्री संजय कुमार की पहल पर मुरादाबाद कल्‍याण कोष समिति की स्‍थापना की गयी है जो गरीबों को तो सहायता देगी ही बल्कि मुरादाबाद की प्रबुध्‍द नागरिक जो सच्‍चे मन से मानवता की सेवा करना चाहते हैं उन्‍हें भरपूर अवसर प्रदान करेंगी। मुरादाबाद के गणमान्‍य नागरिक इस समिति से जुड़कर गरीब लोगों की, लाचारों की और विवश लोगों की मदद कर सकते हैं।

       यह समिति शिक्षा संबंधि उपकरण का प्रबंध करने के साथ साथ विकलांगों की मदद हेतु उपकरण प्रदान करेगी, खेलकूद के मैदानों का विकास एवं इनडोर हाल का निर्माण कुष्‍ठ रोगियों का निशुल्‍क इलाज, असहाय बच्‍चों के शैक्षिणिक व भरपोषण तथा उन्‍हें योग्‍य बनाने के प्रयास करने के साथ साथ स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों की स्‍थापना व जानलेवा बिमारियों के प्रति समाज में जारुकता लाने के लिए शिविरों का आयोजन करेगी। पिछड़े हुए युवा जनों के लिए बौध्‍दिक विकास के लिए पुस्‍तकालय, वाचनालय का निर्माण निराश्रित महिलाओं के लिए रहन सहन की व्‍यवस्‍था, उनके बच्‍चों के लिए आश्रम स्‍थल, नारी सुलभ उद्योगों का निशुल्‍क प्रशिक्षण एवं बाल विकास केन्‍द्रों की स्‍थापना सहित सामूहिक कार्यों द्वारा सहयोगी भावनाओं के साथ श्रमदान करके ग्रामों की सफाई आदि कार्य भी कराये जायेंगे ।     

       इस मुरादाबाद कल्‍याण कोष समिति के अध्‍यक्ष जिलाधिकारी तथा उपाध्‍यक्ष ए0डी0एम0 सिटी व सचिव सिटी मजिस्‍ट्रेट हैं। उप सचिव एसडीएम सदर व कोषाध्‍यक्ष मुख्‍य कोषाधिकारी को बनाया गया है। इसके अलावा डिप्‍टी लेबर कमिश्‍नर, जीएम डीआईसी, सचिव एमडीए, श्री राकेश आहूजा राज महल होटल, श्री अरविन्‍द गोयल, जिला विद्यालय निरीक्षक तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सदस्‍य हैं। आज इस समिति की बैठक में सर्व सम्‍मति से निर्णय लिया गया कि शीघ्र ही मुरादाबाद के विभिन्‍न सामाजिक संगठनों तथा एसोसिएशन की एक बैठक बुलाई जाये और लाइन आफ एक्‍शन केा तैयार कर आगे की रणनीति तैयार की जाये। अधिक से अधिक जन मानस को इस समिति से जोड़ा जाये और पीडि़त मानवता की सेवा का कार्य प्रारंभ किया जाये ।

       इस बैठक में एडीएम सिटी, सिटी मजिस्‍ट्रेट, मुख्‍य कोषाधिकारी, एसडीएम सदर, श्री अरविन्‍द गोयल व अन्‍य अधिकारीगण उपस्थित थे। बैठक की अध्‍यक्षता श्री संजय कुमार जिलाधिकारी मुरादाबाद ने की।

------------------------------------------------------------

जिला सूचना अधिकारी, मुरादाबाद।

 

 

      

No comments:

Post a Comment