Friday 3 January 2014

press note 24/12/2013


Description: C:\desktop cleanup\Logo\uplogo_hindi.jpgDescription: C:\desktop cleanup\Logo\panda for Dark Background.jpg

प्रेस नोट

मुरादाबाद विकास खंड में प्रथम रामगंगा मित्र बैठक का आयोजन

पचास लोगों ने रामगंगा मित्र बनने के लिए पंजीकरण किया तथा “रामगंगा के लिए जीवन, जीवन के लिए रामगंगा” अभियान से जुड़े

21 दिसम्बर 2013, मुरादाबाद:  आज दिनांक 21 दिसम्बर 2013 कों खंड विकास अधिकारी मुरादाबाद के कार्यालय सभागार में रामगंगा मित्र कि पहली बैठक का आयोजन किया गया जिसमे विभिन्न क्षेत्रो से आये 15 से 20 ग्राम प्रधान, आँगन बाड़ी कार्यकर्ता, प्राथमिक विद्यालये के अध्यापक, कृषक, मत्स्य विभाग, बी. डी. ओं मुरादाबाद ए. डी. ओं. मुरादाबाद और डब्लू डब्लू एफ के प्रतिनिधियों सहित पचास से अधिक लोगो ने भाग लिया.

 

कार्यक्रम कि शुरुआत में बी. डी. ओं. मुरादाबाद संजय कुमार जी ने बताया कि ये कार्यक्रम कालागढ़ डाम से हरदोई तक सम्पूर्ण रामगंगा कछार में होना है उन्होंने बताया कि ये हमारा सौभाग्य है कि इस कार्यक्रम कि शुरुआत मुरादाबाद जिले से हुई है. ये कार्यक्रम रामगंगा नदी कों प्रदूषण से मुक्त कराने कि दिशा में एक अच्छा कदम है जिसमे जिला प्रशासन सक्रिय रूप से भागीदार है. कार्यक्रम में रामगंगा पर एक वृत्त चित्र का प्रदर्शन किया गया जिसे देखने के बाद लोगो ने रामगंगा संरक्षण से सम्बंधित अपने अपने विचार रखे. ग्राम बकैनिया कि श्रीमती कृष्ण सागर आँगन बड़ी कार्यकर्ता ने बताया कि इस कार्यक्रम के लिए लोगो में जागरूकता बहुत ज़रुरी है जब लोग जागरूक होंगे तो नदी स्वस्थ हो सकेगी इसी क्रम में ग्राम पंचायत अधिकारी श्री महेंद्र सिंह ने कहा कि रामगंगा नदी की हदबंदी की जानकारी सभी लोगो कों होनी चाहिए तथा नदी में समुचित मात्र में पानी छोड़ा जाये जिससे उसमे कछुए व् अन्य जीव बचे रह सके. ए. डी. ओ. मुरादाबाद ने कहा कि प्रक्रति के साथ खिलवाड़ न किया जाये तथा नदी में लगने वाली पालेज से होने वाली हानि के बारे में भी बताया. सभा के अंत में रामगंगा मित्र चयन के लिए पंजीकरण  का आयोजन किया गया जहाँ पचास लोगो ने रामगंगा मित्र के रूप पंजीकरण कराया. इसके अतिरिक्त अब तक इस अभियान से 250 से अधिक रामगंगा मित्र जुड चुके है. डब्लूडब्लूएफ की और से सभी रामगंगा मित्रों से अनुरोध किया गया कि वो रामगंगा चौपाल पर अवश्य आये. ये एक साझा मंच है जहाँ आप रामगंगा संरक्षण के लिए अपने विचार रख सकते है. रामगंगा मित्र के रूप में डब्लूडब्लूएफ लोगो का एक ऐसा वर्ग विकसित करना चाहता है जो इस अभियान से जुडकर अपने अपने क्षेत्र में रामगंगा संरक्षण कार्य कर सके तथा इस अभियान कों आगे बढाने में डब्लूडब्लूएफ व् जिला प्रशासन का सहयोग कर सके.

       चर्चा के दौरान रामगंगा मित्रों कों गांव चयन कि प्रक्रिया के बारे में भी विस्तार से बताया गया. मुरादाबाद जिले में चार विकास खंडों से आठ गांव का पी.आर.ए. (पार्टीसिपेट्री रूरल अप्प्रेस्ल अर्थात ग्रामीण सहभागिता से काम करना) हेतु चयन किया गया है. पी.आर.ए. एक ऐसी प्रक्रया है जिसमे गांव के लोग अपनी समझ और ज्ञान के आधार पर किसी समस्या का हल ढूँढ़ते है और कार्यबद्ध तरीके से उसको हल करते है. गांवों में पी.आर.ए. कार्य शुरू करने का समयबद्ध कार्यक्रम बताया गया. मुरादाबाद ब्लाक के मेदनीपुर गांव में आगामी 23 व् 24 दिसम्बर 2013 कों यह कार्यक्रम होना है. इसके अतिरिक्त छजलेट ब्लाक के बेगमपुर व् चेनदरी अकबरपुर गाव में मुरादाबाद ब्लाक के  खानपुर क़स्बा और गोहरपुर सुल्तानपुर गाव में, डिलारी ब्लाक के मलकपुर सेमली व् अदलपुर गांव में भी इसी प्रकार के कार्यक्रमों की रूपरेखा बनाई गई है जो आगामी माह में संपन्न होंगे. डब्लूडब्लूएफ कि टीम ने जिला प्रशासन के साथ मिलकर 28 गावों का सर्वेक्षण किया और इनमे से 8 गावों को पी. आर. ए. के साथ आदर्श गांव के रूप में विकसित किया जायगा. इस परियोजना कि शुरुआत स्थानीय लोगो के साथ मध्य फरवरी में कि जायगी.  मुंडापांडे ब्लाक के सिकंदरपुर पट्टी गांव में 19  व् 20 दिसम्बर कों यह कार्यक्रम गांव वालो और खंड विकास अधिकारी एवं ब्लाक के सम्बंधित अधिकारी तथा डब्लू डब्लू एफ कि टीम के द्वारा किया गया. जिसमे गांव से नदी कों होने वाली हानि कों रोकने हेतु कार्य योजना तैयार की गई. ब्लाक स्तर पर रामगंगा मित्र बनाने की अगली बैठक मुंडा पांडे ब्लाक में 26 दिसम्बर कों तथा ब्लाक छज्लेट में 27 दिसम्बर कों हगी. इस अवसर पर डब्लू डब्लू एफ इण्डिया की टीम खंड विकास अधिकारी आदि उपस्थित हुए.

 

 

 

 

 

No comments:

Post a Comment